Total Pageviews

27 April, 2014

हजार हजार के पांच नोट और पॉकेटमार -


कल रात आठ बजे जब कमरे पर पहुंचा तो पाया जींस की जेब में पर्स नहीं है . पर्स में दस रूपये के दो नोट और एक हजार वाले पांच नोट थे . हजार रूपये वाले नोट असली नहीं थे , नकली थे . दस रूपये में पांच नोट लिया था हजार रूपये वाला, एक दुकान से  .नाटक के एक दृश्य  में जरुरत थी . पर्स के खोने का गम नहीं था लेकिन पॉकेटमारी हो जाये तो खीज तो होती ही है , इतना लापरवाह कैसे हो गया ही कोई मेरा पर्स टपका दे .

रातभर नींद नहीं आई . सोचता रहा - कब पर्स उड़ाया होगा मेरे पॉकेट से . राजेंद्रनगर से जब चला था तो पर्स पॉकेट में था , रास्ते में बस कंडक्टर को बस पास दिखाने के लिए पर्स से पास निकालकर कमीज वाले पॉकेट में रखा था . साथ ही पांच सौ का एक नोट भी कमीज वाले पॉकेट में था . जींस को नाटक वाले दिन पहना था तो पर्स जींस की जेब में था और पर्स में रह गया था नकली नोट . मेहदीपट्नम में उतरने के बाद पॉकेट में आदतन हाथ डाला था , उस समय पर्स पॉकेट में ही था . तो पॉकेटमारी मेहदीपट्नम  से राजेंद्रनगर लौटते समय  हुआ है .

जब इण्टर में था तो मेरा एक सहपाठी था , जिससे मेरी गहरी छनती थी , पॉकेटमार था . उसके दूर के रिश्ते का मामू भागलपुर स्टेशन पर पॉकेटमारी करता था . उसने पॉकेटमारी उसी मामू से सीखा था , पर वह इसे एक हुनर की तरह समझता था . एक बार मैंने भी जिद्द किया था की मुझे भी सिखाओ - तो उसने अपने मामू से मिलवाया था और तीन दिन तक उनका शागिर्द रहा था ( लेकिन अंतिम दिन एक लड़के को पीटते देखा तो सारा उत्साह काफूर हो गया और फिर  कभी मामू से नहीं मिला -- ये पूरा प्रकरण बड़ी मजेदार है , कभी इस पर भी सविस्तार लिखूंगा -). उन तीन दिनों में पॉकेटमारों के गतिविधियों के बारे में तो समझ बन ही गयी थी . खैर पूरी घटना पर एक बार फिर से जब गौर किया तो दो - तीन चेहरा नज़र आ रहा था जिसपर पॉकेटमारी का शक हो रहा था .

आज शाम फिर मेहन्दीपटनम बस स्टैंड पर रुका. मेरी नज़र एक चेहरे पर गई जिस पर मुझे शक था पॉकेटमारी का . उसे देखकर मैंने मुस्कुराया , उसने भी मुस्कराहट से जवाब दिया . मैं बस स्टैंड के बगल में खड़े स्वीट कॉर्न बेच रहे छोटे लड़के से दस रूपये का 'स्वीट कॉर्न ' बनाने को कहा . तब तक वो आदमी जिस पर मुझे शक था पॉकेटमारी का , उसने भी उस लड़के से दस रूपये का 'स्वीट कॉर्न ' बनाने को कहा. जब छोटू हमारे लिए 'स्वीट कॉर्न ' बना रहा था , तो उस आदमी ने पूछा -  'क्या काम करते हो ?' मैंने उसके प्रश्न को नज़रअंदाज़ कर दिया . उसने फिर पूछा - 'कहाँ तक पढ़े लिखे हो' - ये दोनो सवाल मुझे चुतियापा लगता है - मैंने हसते हुए कहा - 'स्वीट कॉर्न बन रहा है - खाते है'. खाने के बाद चेंज पैसे की समस्या आई. उसने बिना कहे ही मेरे पैसे चुका दिए . पता नहीं क्यों धन्यवाद देने की बजाय मेरे मुँह से निकल गया - अभी भी मेरे दस रूपये बांकी है . वह अजीब तरीके से हंसा , फिर बोला - ठीक है , लेकिन तुम करते क्या हो ?
मैंने कहा - कुछ करूँ ना करूँ लेकिन तुम्हारा वाला काम नहीं करता हूँ .
लेकिन मुझे तो बिरादर लगते हो , पहचान कैसे लिया -  - उसने फिर लगभग हसते हुए पूँछा. - बुरा आदमी   दीखता हूँ क्या ?

मैंने उसे गौर से देखा - मुझे वो कई सफेदपोश शरीफों से ज्यादा शरीफ लग रहा था . मैंने कहा - बुरा क्यों दिखोगे , बिरादर ही समझो - चलो एक फोटो खींचते हैं साथ -साथ . वो डर गया उसे लगा कहीं मैं उसे फंसा ना दूँ . मेरा उद्देश मात्र उसके साथ फोटो खिंचा इस घटना को फेसबुक या ब्लॉग पर डालने के लिए था . उसने थोड़ी सख्ती से कहा - नहीं फोटो - शोटो नहीं खिंचवाना . मेरी बिरादरी के नहीं हो लेकिन शरीफ हो - ये लो दस रूपये . यह कहकर उसने दस रुपया मेरी हथेली पर रख दिया और तेजी से गली की तरफ चला गया .

उस पॉकेटमार से अपने बारे में 'शरीफ ' सुनना सचमुच भला लगा .

~~~ रामानुज दुबे  

No comments:

Post a Comment